मिश्रित सीखने की रणनीति







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मिश्रित सीखने की रणनीति एक मिश्रित सीखने चैनल रणनीति एक अध्ययन लाइट परामर्श approach8230, कैसे लर्निंग के साथ सफल होने के लिए आप. showing यह दृष्टिकोण पहले लर्निंग लाइट के लिए 2007 में विकसित किया गया था, और हम यह हमारे ग्राहकों के साथ वास्तव में बहुत अच्छी तरह से काम किया है मिल गया है। तेजी से हम कक्षा सीखने और eLearning न सिर्फ मिश्रण है, लेकिन स्मार्टफोन, डेस्कटॉप और टेबलेट के नए मिश्रण - इस या मिश्रण मिश्रण करने के लिए इस दृष्टिकोण का उपयोग करें। एक चैनल रणनीति एक संगठन का उपयोग करने और ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए बनाता फैसले के एक सेट का प्रतिनिधित्व करता है। संगठनों के लगातार अपने रिटर्न और लागत कुशलता बढ़ाने के लिए अपनी रणनीति को देख रहे हैं, क्योंकि चैनल रणनीति प्रतिस्पर्धी लाभ के पारंपरिक स्रोतों के क्षरण के साथ मुकाबला संगठनों को प्रदान कर सकते हैं समर्थन करने के अलावा, वे महत्वपूर्ण हैं। एक मिश्रित सीखने के नजरिए से विभिन्न चैनलों को विकसित करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण अंत करने के लिए अंत सेवा घटक है, और लागत की पहचान करने के साथ-साथ व्यवहार का विश्लेषण और पैटर्न सीखने के लिए एक वाहन की पेशकश करने का एक तरीका है। इस लेख में हम मिश्रित सीखने के लिए एक चैनल की रणनीति बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि और अभ्यास के लिए सिद्धांत से मेल खाते की चुनौतियों प्रदान करते हैं। इस लेख के अंत में हम संक्षेप में मिश्रित सीखने के लिए एक चैनल की रणनीति बनाने के लिए ब्रिटेन में एक बड़ी संरक्षण समूह के लिए विशिष्ट चालकों के कुछ पता लगाने। क्यों मिश्रित सीखने के लिए एक चैनल रणनीति? कार्यस्थल में बढ़ती विविधता को लक्षित करने के लिए, संगठनों को जोड़ने और प्रशिक्षण की जरूरत को पूरा करने के लिए उपकरणों की एक किस्म है कि एकीकृत नए प्रशिक्षण मॉडलों को देख रहे हैं। इन नए मॉडलों के रूप में अक्सर मिश्रित सीखने के मॉडलों के लिए भेजा जाता है। अक्सर 'सही' समय में लोगों की 'सही' समूह के लिए 'सही' शैली सीखने के लिए 'सही' प्रौद्योगिकियों को लागू करने से शिक्षण उद्देश्यों के परिणामों के अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित का अर्थ है 'प्रशिक्षण सही मिश्रण हो रही है' (सिंह 2007)। हम नए शिक्षार्थी के श्रृंगार पर नजर डालें तो वे प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जो लोगों के ज्यादातर रहे हैं, अनुभवों पर मूल्य का एक बहुत जगह लचीला कार्यक्रम चाहते हैं, प्रौद्योगिकी, और मूल्य गति, दक्षता और प्रासंगिकता को गले लगाने, खुले दिमाग और सहयोगी हैं। तो जवाब में, संगठनों है कि वे शिक्षण कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए सीखने के लिए एक मिश्रित दृष्टिकोण की जरूरत है पा रहे हैं कि: एक स्पष्ट संदेश प्रदान करें। वे करने के लिए संबंधित कर सकते हैं काम करने का अनुभव में शिक्षार्थियों व्यस्त हैं। समय की छोटी मात्रा में होते हैं। संभव के रूप में 'पर मांग' की अवधारणा के पास तेजी से और रूप में उपलब्ध हो। समुदाय की भावना प्रदान करें। प्रौद्योगिकी का प्रयोग करें। त्वरित प्रतिक्रिया और पुरस्कार के साथ एक काफी तीव्र गति से कदम है कि गतिविधियों और बातचीत की एक किस्म शामिल हैं। और "कैसे हम डिजाइन, विकास और सीखने के घटक कनेक्ट? क्या" "हम एक मिश्रित कार्यक्रम? जाने के बारे में कैसे" सवाल खड़ा होगा मिश्रित सीखने का काम कर रही है की चुनौतियों, एक चैनल रणनीति की पहचान करने की चुनौती पर लग रहा है, वहीं करने के लिए अंत सेवा घटकों अंत - - और संगठनों के व्यवहार और सीखने के पैटर्न का विश्लेषण कर सकते हैं जिसके माध्यम से एक वाहन उपलब्ध कराने के साथ ही खर्च हुए। शिक्षा, ये वही संगठनों रिटर्न और व्यय की लागत दक्षता बढ़ाने के लिए अपनी रणनीति की ओर देख रहे संगठनों में और अधिक जटिल होता जा रहा है के रूप में चैनल रणनीतियों की वजह से एक ही समय में तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। इसके अलावा, चैनल रणनीतियों संगठनों प्रतिस्पर्धी लाभ के पारंपरिक स्रोतों के लिए परिवर्तन की चुनौती से निपटने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है; नया और प्रतियोगियों की तुलना में अधिक तेजी से अपनाने के लिए। एक चैनल रणनीति की मूल बातें चैनलों और सेवाओं: किसी भी रणनीति के दो प्रमुख तत्व है। चैनल संगठनों सेवाएं देने के लिए और ग्राहकों से इनपुट प्राप्त करने के लिए उपयोग साधन हैं। ये चैनल अक्सर पद, टेलीफोन, का सामना करने वाली चेहरा, और ऑनलाइन उपकरण हैं। चैनल को एक व्यवसाय की आंतरिक प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित। सेवा सेवा प्रदाता और उपयोगकर्ता, जैसे के बीच जगह ले कि बातचीत कर रहे हैं internally - प्रशिक्षण - पूछताछ, देखभाल और बाद में, जानकारी के लिए अनुरोध करता है। एक चैनल की रणनीति बनाने के लिए एक दृष्टिकोण इसलिए एक संगठन में खाते में सेवा प्रदान करने की व्यापक मुद्दों ले लेना चाहिए और यह कैसे किया जाता है। तुम पर विचार करने के लिए क्या चाहिए सभी संगठनों को अपने स्वयं के अद्वितीय परिस्थितियों और चुनौतियों का सामना किया जाएगा, वहीं कुछ सामान्य सिद्धांतों मिश्रित सीखने के लिए एक चैनल रणनीति विकसित करने के लिए लागू होते हैं। रणनीति के निर्माण से पहले, आप किसी न किसी रूप में संगठनात्मक नींव की स्थापना करनी चाहिए। फर्म नींव की स्थापना 1. अपने ग्राहकों और उनकी जरूरतों के साथ शुरू - इस मामले में, अपने शिक्षार्थियों में। अपने लक्षित समूह को पहचानें और संबंधित उद्देश्यों को रेखांकित करें। प्रशिक्षण के उद्देश्यों समग्र व्यापार उद्देश्यों से संबंधित रहे हैं कि कैसे निर्धारित करते हैं। यह कदम इस विशेष ग्राहक समूह में निवेश किया जाना चाहिए के बारे में कितना विकल्पों का मार्गदर्शन में महत्वपूर्ण है। 2. बहु चैनलों पर विचार करें। ऑनलाइन सीखने वास्तव में पर्याप्त नहीं है। चैनलों के संगीत समारोह में एक साथ काम कर रहे हैं जब लाभ maximized रहे हैं कि पहचानो। 3. अपने लक्षित दर्शकों के लिए अपना पूरा प्रोफ़ाइल पर विचार करें। । वे सबसे अच्छा प्रशिक्षण प्राप्त कैसे खाते हैं और कैसे वे सबसे अच्छा में बनाए रखने में ले लो उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा सेटिंग्स में अच्छी तरह से जानने के लिए नहीं है, जो शिक्षार्थियों की एक नई पीढ़ी के लिए हो सकता है। उनके लिए सबसे अच्छा सीखने के माहौल पर नौकरी प्रशिक्षण या औपचारिक और अनौपचारिक दोनों सीखने की है कि गठबंधन 'खिंचाव कार्य' हो सकता है। प्रत्येक चरण में विभिन्न चैनलों की भूमिका समय और पैसा दोनों में निवेश के बारे में विकल्प बनाने के क्रम में मान्यता प्राप्त करने की जरूरत है। इससे पहले, एक संगठन के निवेश की ज्यादा हार्डवेयर और मशीनों में किया गया था। अब संगठनों के लोगों और कौशल में और अधिक निवेश करने, और अगले नए उत्पाद के लिए सामयिक और प्रासंगिक प्रशिक्षण, सेवा परिवर्तन, व्यापार के लक्ष्यों या नीति में परिवर्तन में बदलाव प्रदान कर सकते हैं कि अवसरों के लिए कर्मचारियों को एक्सेस दे रहे हैं। संबोधित करते संगठनात्मक और संस्कृति के मुद्दे आप आम सिद्धांतों की स्थापना की और शिक्षार्थियों के लिए अपने लक्षित दर्शकों के बारे में सोचा है, एक बार आप कुछ महत्वपूर्ण संगठनात्मक और सांस्कृतिक मुद्दों जैसे संबोधित करने के लिए शुरू करना चाहिए: एक साझा दृष्टिकोण के साथ एक टीम के लिए की जरूरत है। आप पूरे या परिवर्तन के पीछे संगठन का मुख्य भागों प्राप्त कर सकते हैं सुनिश्चित करें। सेवा वितरण। इस तरह से यह संलग्न करना चाहता है जिसे उन लोगों के आसपास का आयोजन किया जाना चाहिए। वितरण प्रक्रिया को समाप्त करने के अंत के रूप में देखा जाना चाहिए। कार्यकुशलता और प्रभावशीलता समारोह और डिजाइन तय करना चाहिए। लचीलापन और स्थिरता आवश्यक के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए निर्णय लेने शिक्षार्थी के करीब के रूप में किया जाना चाहिए संभव के रूप में (वे आंतरिक या बाह्य हो)। एक रूपरेखा बनाने नींव के बाद, एक चैनल ढांचा बनाने पर पर्याप्त समय समर्पित करते हैं। ढांचा लचीला और टिकाऊ होना चाहिए, और यह चार बुनियादी नियमों का पालन करना चाहिए: आप उन्हें लगता है कि और व्यवहार करते हैं, और क्या उनके लिए मायने रखती है, कैसे पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं जो जानते हैं। वे एक दूसरे के साथ हैं की जरूरत संपर्क की किस प्रकार स्थापित करना। सेवा (या प्रशिक्षण या शिक्षा) के मौजूदा चैनलों वे का उपयोग का विश्लेषण करें। वर्तमान चैनलों पर लागत-से-सेवा डेटा इकट्ठा। लोगों का एक बहुत ही विविध समूह के लिए एक चैनल रणनीति बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप अलग अलग लोगों के रूप में अपने ग्राहक (ओं) पर एक अच्छा दृष्टिकोण होना चाहिए। की परवाह किए बिना, आप सीखते हैं और लगातार कुछ नया चाहिए कितने चैनलों आप को विकसित करने और कैसे अच्छी तरह से आप उन्हें मूल्यांकन के विभिन्न चैनलों और विभिन्न प्रयोजनों के लिए और विभिन्न परिस्थितियों में चैनल संयोजन, और का उपयोग करें; पर नजर रखने और नियमित रूप से समीक्षा करें। लागत, रीच, विशेषज्ञता, दर्शनीयता मिश्रित सीखने के लिए एक चैनल रणनीति बनाते समय नींव और स्थापित ढांचे के साथ, अन्य कारकों पर विचार करने के लिए कर रहे हैं: लागत। अपनी लागत लक्ष्यों और tolerances क्या हैं? तुम कितना, समर्थन प्रशिक्षित करने के लिए, और अपने चैनल के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए खर्च कर सकते हैं? तक पहुँचें। क्या क्षेत्रों या क्षेत्रों के बाजार आप के लिए उपयोग की जरूरत है? आप अलग अलग ग्राहकों तक पहुँचने के लिए करना चाहते हैं? विशेषज्ञता। आप उत्पाद या सेवा की विशेषज्ञता का एक विशिष्ट स्तर प्रदान कर सकते हैं कि एक चैनल की ज़रूरत है? दृश्यता। चैनल कितनी अच्छी तरह से जाना जाता है? अपनी प्रतिष्ठा क्या है? नियोक्ता और कर्मचारी के परिप्रेक्ष्य संगठनों व्यक्तियों प्रतिस्पर्धी लाभ के परम स्रोत हैं क्योंकि कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। कर्मचारियों को सीखने और सहयोग की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी होने में मदद कर सकते हैं एक स्पष्ट वितरण चैनल के माध्यम से पहुँचा मिश्रित सीखने। हालांकि, चैनल रणनीतियों के साथ एक आम समस्या अवधारणा और अभ्यास व्यापक व्यावहारिक अनुप्रयोग में तब्दील नहीं कर रहे हैं। मिश्रित सीखने के संदर्भ में, एक संगठन सीखने और व्यापार परिणाम के लिए ध्यान केंद्रित करने में एक बदलाव कैसे लागू करने के लिए एक सख्त रणनीति अपनाने की कोशिश कर रहा हो सकता है, लेकिन कर्मचारियों के लिए, मिश्रित सीखने काम हो रहा है, जब और जहां एक की जरूरत उभर के बारे में है , उनके चयन के लिए एक समय और स्थान पर। मिश्रित सीखने इसलिए कई रूपों ले सकते हैं। यह प्रशिक्षकों, साथियों, डिब्बे, आकाओं और पर्यवेक्षकों के साथ संरचित या आकस्मिक बातचीत शामिल हो सकता है। यह घर पर है और क्षेत्र में, कक्षाओं में होता है। यह पठन सामग्री, ऑनलाइन मॉड्यूल के साथ स्वतंत्र रूप से खर्च समय शामिल हो सकता है। वहाँ शायद साथियों के साथ एक समूह के काम या बातचीत। यह सस्ती सहयोग और जानकारी साझा करने की सुविधा के रूप में प्रौद्योगिकी मिश्रित सीखने का एक केंद्रीय हिस्सा हो सकता है। यह भी सीखने की जगह ले के विभिन्न रूपों पर कब्जा करने में मदद कर सकते हैं लेकिन मिश्रित सीखने के पूरे लोकाचार अनुकूलन, एकीकरण, उद्देश्य और लचीलापन में है। यह मुश्किल पूरी तरह से 'सिद्धांत' का उपयोग करने के लिए बनाता है। मिश्रित सीखने दृष्टिकोण में इस्तेमाल कई उपकरण बदले में उपयोगकर्ताओं को सामग्री की प्रासंगिकता को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है जो कर्मचारियों के हाथों में अधिक बिजली की जगह है। मिश्रित सीखने और किसी भी चैनल रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण आयाम को प्रभावी ढंग से काम करने और सीखने गठबंधन है। काम और सीखने अविभाज्य हैं और सीखने के इस तरह के काम पर रखने और बिक्री के रूप में व्यापार प्रक्रियाओं में अंतर्निहित है, जहां जहां सीखने की वास्तविक सफलता मिल गई है। केस स्टडी: ब्रिटेन में एक बड़ी संरक्षण संगठन ब्रिटेन में एक बड़ा संरक्षण संगठन उनके प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए मिश्रित सीखने समाधान बनाने का फैसला किया। पैमाने, गति, जटिलता और लागत से संबंधित मिश्रित सीखने को शामिल करने के लाभ में से कुछ। इस संगठन यह दे रहे थे कक्षा प्रशिक्षण की मात्रा को कम करने के लिए अधिक प्रौद्योगिकी शोषण के तरीकों की तलाश कर रहा था। पहले उदाहरण में, यह क्रम में सीखने की प्रक्रिया का विस्तार करने के लिए और बेहतर काम के माहौल के साथ एकीकृत करने में eLearning गतिविधियों के साथ अपने मौजूदा कार्यक्रमों के पूरक के लिए देखा। ऐसे समय, लागत और सामग्री स्थिरता के रूप में चर चर्चाओं और निर्णयों में से एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया है। यह तो एक चैनल रणनीति के लिए एक ठोस नींव था और संगठन में प्रशिक्षण की जरूरत को देखने के लिए। , अपनी गति से प्रगति के रूप में आवश्यक कार्यक्रम के कुछ हिस्सों को दोहराने, अभ्यास के समुदायों में भाग लेते हैं, और साथियों से बातचीत और मार्गदर्शन आनंद लेने के लिए: एक ढांचे के नजरिए से संगठन के कर्मचारियों के लिए सक्षम होना चाहता था। अंत में, यह अपने कर्मचारियों को 'विशिष्ट स्थानों के लिए शिक्षा, सूचना और समर्थन लाना चाहते थे। अनुभव के साथ और मिश्रित सीखने के लिए चैनल रणनीति विकसित की है, इस संगठन के व्यापार प्रभाव को अधिकतम करने के क्रम में शिक्षा कार्यक्रमों की एक पूरी तरह से नया स्वरूप में आत्मविश्वास से निवेश कर सकते हैं। आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।